चुनाव बड़ी खबर

उपचुनाव: हिमाचल-राजस्थान में कांग्रेस और बंगाल में टीएमसी का क्लीन स्वीप

नई दिल्ली। देश के 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों और 2 राज्यों और एक केंद्रशासित की मिलाकर प्रदेश की 3 लोकसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम बीजेपी के लिए बड़ा झटका बनकर सामने आये हैं।

लोकसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस, मध्य प्रदेश की खण्डवा लोकसभा सीट पर बीजेपी और दादरा और नगर हवेली की लोकसभा सीट पर शिव सेना उम्मीदवार ने जीत हासिल की है।

वहीँ हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सभी सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार विजयी हुए हैं। कुल मिलाकर हिमाचल प्रदेश में बीजेपी का खाता नहीं खुला है।

राजस्थान की दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में भी बीजेपी को झटका लगा है। वल्लभनगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने 20400 मतों से तथा धरियावद विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने 18,725 वोट के अंतर से जीत दर्ज की है।

हरियाणा में एक सीट के लिए हुए उपचुनाव में भी बीजेपी को पराजय का सामना करना पड़ा है। यहां ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के अभय चौटाला ने करीब 6 हज़ार वोटों से जीत दर्ज की है।

इसके अलावा महाराष्ट्र की एक सीट पर हुए चुनाव में भी कांग्रेस उम्मीदवार विजयी रहे हैं। राज्य की देगलूर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जितेश अंतापुरकर ने बीजेपी उम्मीदवार को 38 हजार से अधिक वोटों से पराजित किया।

वहीँ कर्नाटक की दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में एक सीट पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार विजयी रहे हैं। राज्य की सिंदगी विधानसभा सीट पर बीजेपी ने 31,185 मतों के अंतर से जीत दर्ज की, वहीँ हानगल विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने 7373 वोट से जीत दर्ज की है।

बिहार की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में दोनों सीटें जनता दल यूनाइटेड के पक्ष में गई हैं। कुशेश्‍वरस्‍थान तथा तारापुर विधानसभा सीट पर जनता दल यूनाइटेड उम्मीदवार विजयी रहे हैं।

मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में दो सीटें बीजेपी ने और एक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार विजयी रहे हैं। पृथ्वीपुर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार ने कांग्रेस उम्मीदवार पर करीब 15600 से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है। वहीँ जोबट विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार को 6 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से जीत मिली। रैगांव विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने करीब 2 हजार मतों से जीत दर्ज की है।

वहीँ असम की पांच विधानसभा सीटों पर बीजेपी और उसके सहयोगी दल के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। भबानीपुर,मरियानी और थोवरा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार विजयी रहे हैं वहीँ तामुलपुर- और गोसाईगांव सीट पर बीजेपी की सहयोगी यूपीपीएल ने जीत दर्ज की है।

पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने क्लीन स्वीप किया है। दिनहाटा,शांतिपुर, खरदा और गोसाबा सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी उम्मीदवारों को शिकस्त दी है।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश के बाडवेल सीट पर वाईएसआरसी, मिजोरम की तुईरिअल सीट पर बीजेपी की सहयोगी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट और तेलंगाना की हुजूराबाद सीट- पर बीजेपी उम्मीदवार विजयी रहे हैं।

जिन 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए 15 सीटों पर एनडीए उम्मीद्वार विजयी रहे हैं। वहीँ 8 सीटों पर कांग्रेस, 4 सीटों पर तणमूल कांग्रेस तथा शेष सीटों पर क्षेत्रीय दलों के उम्मीदवार विजयी रहे हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें