देश बड़ी खबर

गोवा और पंजाब में मतदान जारी

नई दिल्ली । पांच राज्यो में विधानसभा चुनावो के तहत आज पंजाब और गोवा में पहले चरण का मतदान हो रहा है । गोवा में सुबह सात बजे से शुरू हो गया, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। गोवा में 40 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। वहीं पंजाब में 117 सीटों पर मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हुआ। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कडे़ बंदोबस्त किए गए हैं।

गोवा में सुबह 11 बजे तक 34 फीसदी मतदान होने की खबर है। वहीं पंजाब में सुबह साढ़े 10 बजे तक 12 फीसदी मतदान हुआ है। सभी जगह शांतिपूर्ण मतदान जारी है । पंजाब में कई जगह पोलिग बूथों पर भारी भीड़ उमड़ रही है ।

पंजाब के पटियाला (शहर) सीट से अकाली दल के प्रत्याशी जनरल (सेवानिवृत्त) जे जे सिंह ने मतदान किया। कांग्रेस प्रत्याशी परगट सिंह ने जालंधर के बूथ नंबर 66 पर वोट डाला। आप नेता गुरप्रीत घुग्गी ने बठिंडा में वोट डालने के बाद कहा कि मतदान हमारा अधिकार है, इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

पंजाब और गोवा में इस विधानसभा चुनाव में बहुकोणीय मुकाबला हो रहा है। इन दोनों राज्यों में अरविंद केजरीवाल की ‘आप’ कांग्रेस और भाजपा को कड़ी टक्कर दे रही है।

पंजाब में 117 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए कल चार फरवरी को एक चरण में होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टालने के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा की गई है।

पंजाब के मुख्य निवार्चन अधिकारी वीके सिंह ने गुरुवार को कहा, चुनावी मशीनरी चार फरवरी को मतदान के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा।

सिंह ने कहा कि राज्य में 14,177 मतदान स्थलों पर 14 सहायक मतदान केन्द्रों सहित कुल 22,614 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। संवेदनशील चुनाव केन्द्रों के संबंध में पूछने पर सिंह ने कहा कि करीब 5500 संवेदनशील और करीब 800 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र हैं।

उन्होंने कहा, प्रदेश में कुल 1.98 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें से 93.76 लाख महिलाएं, और 415 थर्ड जेंडर है। 4.05 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। राज्य में 364 एनआरआई मतदाता हैं। सिंह ने कहा, चुनाव मैदान में 81 महिलाओं सहित कुल 1,145 उम्मीदवार हैं।

अमृतसर में पूर्व किर्केटर नवजोत सिंह सिद्धू ने अपनी पत्नी के साथ वोट डाला । उन्होंने मीडिया से कहा कि वे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी को पंजाब जीत का बड़ा तोहफा देंगे ।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *