देश बड़ी खबर

उत्तर प्रदेश में 67 और उत्तराखंड में 69 सीटों के लिए मतदान जारी

नई दिल्ली । उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए आज 67 सीटों और उत्तराखंड की 69 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है । सुबह 9 बजे तक उत्तर प्रदेश में करीब 10.75 फीसदी मतदान की खबर है । वहीँ उत्तराखंड में 71 में से 69 सीटों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ और वहां 9 बजे तक 6 फीसदी मतदान की खबर है। दोनो राज्यो में शांतिपूर्ण मतदान जारी है ।

उत्तर प्रदेश में 11 जिलों में होने वाले दूसरे चरण के चुनाव में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं जिले शामिल है। यहाँ 67 सीटों पर कुल 720 उम्मीदवार मैदान में हैं ।

आज हो रहे चुनाव में रामपुर सीट से यूपी कैबिनेट मंत्री आजम खां, स्वार सीट से उनके बेटे अब्दुल्ला खां, शाहजहांपुर की तिलहर सीट से यूपीए के पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद, अमरोहा से प्रदेश मंत्री महबूब अली, पूर्व कांग्रेस सांसद जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी आदि चुनाव मैदान में हैं । वहीँ इन विधानसभाओं से जुड़े बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है इनमे बदायूं से सांसद सपा सांसद धर्मेंद्र यादव, पीलीभीत से सांसद बीजेपी सांसद मेनका गाँधी, मुख्तार अब्बास नक़वी, कांग्रेस नेता मसूद काजी आदि शामिल हैं ।

यूपी विधानसभा चुनाव-2012 में समाजवादी पार्टी को 34, बसपा को 18, भारतीय जनता पार्टी को 10 और कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, दो सीटें अन्य के खाते में गई थीं।

उत्तराखंड में 69 सीटों के लिए 10 हजार 854 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इस चुनाव में 75 लाख 12 हजार 559 मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. राज्य की सभी सीटों पर कुल 637 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जिनमें 62 महिलाएं भी शामिल हैं। यहाँ मुख्यमंत्री हरीश रावत के लिए दोबारा सत्ता हासिल करना प्रतिष्ठा का प्रश्न है वहीँ बीजेपी भी सत्ता में वापसी के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा रही है ।

उत्तरखंड में 2012 के विधानसभा चुनावों में 70 सीटों में से बीजेपी ने 31, कांग्रेस ने 32, बीएसपी ने तीन, निर्दलीय ने तीन और यूकेडी ने एक सीट पर जीत हासिल की थी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *